Top Ad 728x90

Monday, January 15, 2018

,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रॉकस्टार और क्रांतिकारी नेता। भारत इजराइल करार

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे , दौरे का दूसरा दिन भी बेहद खास रहा। बेंजामिन नेतन्याहू और नरेन्द्र मोदी की दोस्ती जग जाहिर है । आज दोनों नेताओं ने एक दुसरे की जमकर तारीफ़ की और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर करार भी हुआ । इस मौके पर इजराइल और भारत के बीच अनेक क्षेत्रो विशेषकर कृषि, रक्षा , स्वास्थ्य, साइबर सुरक्षा इतियादी में अनेक करार हुए।
आज इजराइल के प्रधानमन्त्री नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कांफ्रेंस में दोनों नेताओं की दोस्ती साफ़ साफ़ देखी जा सकती थी। दोनों नेताओं ने एक दुसरे की तारीफ़ करने का कोई मौका नहीं छोड़ा। मोदी और नेतन्याहू के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली। दोनों ने एक दूसरे की जमकर तारीफ की।
मोदी -  बेंजामिन नेतन्याहू
नेतन्याहू ने तो यहां तक कह दिया कि जब मोदी इजरायल दौरे पर आए थे तो उनका कार्यक्रम किसी रॉक कॉन्सर्ट की तरह था।
आज भारत और इजरायल दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर संयुक्त रूप से कार्य करने को लेकर सहमति बनी। साइबर सुरक्षा, सौर उर्जा के अलावा कृषि,फिल्म निमार्ण, पेट्रोलियम को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता हुआ है। इसी मौके पर इनवेस्ट इंडिया इनवेस्ट इजरायल पर भी दोनों देशो ने कार्य करने को लेकर इच्छा जाहिर की।

दोनों देश मिलकर काम करेंगे : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक कुशल वक्ता है और वो अपने बोलने के अंदाज़ से सबको आकर्षित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते। ने अपने संबोधन की शुरुआत के बाद कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में बोलीं।
पीएम ने नेतन्याहू को दोस्त 'बीबी' कहकर भी संबोधित किया।
उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे।
त्यौहारों के मौके पर इस यात्रा पर प्रधानमन्त्री मोदी ने कहा के मेरे मित्र नेतन्याहू ने ऐसे समय में भारत का दौरा किया जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है।'
भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल के प्रधानमन्त्री को अपने गृह राज्य ले जाने की भी बात कही यह भी ऐतिहासिक घटना है कि तीन मूर्ति चौक का नामकरण तीन मूर्ति हाइफा चौक के रूप में किया गया। यह दोनों देशों की साझा ऐतिहासिक विरासत का उदाहरण है।'

मेरे ख़ास मित्र इजरायल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री : नेतन्याहू

इजरायल प्रधानमन्त्री ने अपना सम्बोधन मोदी जी के भाषण के बाद शुरू किया, जिसमें वो काफी भावुक भी हुए। उन्होंने कहा की मेरे मित्र नरेन्द्र मोदी हमारे हजारों साल की साझा विरासत में इजरायल का दौरा करनेवाले पहले प्रधानमंत्री हैं।
इस मौके पर उन्होंने कहा के नरेंद्र मोदी के दौरे ने सभी इजरायलियों और भारतीय मूल के सभी नागरिकों को उत्साहित कर दिया था। उन्होने नरेंद्र मोदी को रॉकस्टार की भूमिका दे दी और कहा उनका इजरायल दौरा एक रॉक कॉन्सर्ट जैसा ही था। लेकिन वह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम था।' उन्होंने कहा कि वह भारत और व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस लाजवाब खातिरदारी के लिए शुक्रगुजार हैं।

नरेंद्र मोदी एक क्रन्तिकारी नेता : नेतन्याहू

नेतन्याहू मोदी की तारीफ़ में यंही नही रुके और पीएम मोदी की तारीफ में कहा के 'आप एक क्रांतिकारी नेता हैं और आपके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा। हम दो ऐसे मुल्क हैं जिनका अतीत गौरवशाली है और हम दो ऐसे मुल्क हैं जो अपने वर्तमान पर गर्व करते हैं।'
नेतन्याहू ने यह भी कहा कि 25 वर्षों से भारत और इजरायल के मजबूत संबंध हैं, लेकिन दोनों देशों के संबंध अब दूसरे ही मुकाम पर हैं। फिल्म क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हुए करार पर नेतन्याहू ने कहा मैं और मेरी पत्नी बॉलिवुड फिल्मों को लेकर व्यक्तिगत तौर पर खुश हैं। नेतन्याहू ने कहा, 'विश्व के दूसरे देशों में यहूदी समुदाय को जैसे अलग-थलग किया गया, भारत में ऐसा कभी नहीं हुआ। भारत के यहूदियों में कभी अलगाव की भावना नहीं आई।'

किन किन मुद्दों पर हुए करार ?

आज भारत और इजरायल के प्रधानमन्त्रियो के बीच हुई वार्ता के बाद अनेक मुद्दों पर सहमती जताई और करार हुए। इनमे कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे नीचे दिए गये हैं।
- कृषि और रक्षा
दोनों नेताओं ने कृषि और रक्षा क्षेत्रो में आपसी सहयोग और तकनीक का आदान प्रदान पर सहमति जताई और करार किया।
- साइबर सुरक्षा, सौर उर्जा
आने वाला वक्त पर्यावरण और साइबर सुरक्षा के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण है क्यूंकि ये दोनों ऐसे मुद्दे है जिस पर तेज़ी से कार्य करने की आवयश्कता है। इसीलिए भारत ने इजरायल के साथ साइबर सुरक्षा और सौर उर्जा पर साथ कार्य करने का करार किया। यह जानना अत्यधिक आवयश्क है की इजरायल सौर उर्जा के क्षेत्र में एक अग्रणी देश है ।
- भारत और इजरायल फ़िल्मी दोस्त
इजरायल नेता ने कहा के वह और उनकी पत्नी दोनों  बॉलीवुड फिल्मो के प्रशंसक है, और दोनों देशो ने फिल्म निर्माण और शूटिंग के क्षेत्र में सहयोग के लिए तयार हुए।
-  स्वास्थ्य करार
इस मौके पर दोनों नेताओं ने होमेओपेथि दवाओ में इजरायल की तकनीक प्रदान करने पर भी सहयोग हुआ ।
इस दौरे को भारत और इजरायल दोनों देशो की दोस्ती के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ये यात्रा दोनों देशो के लिए एक मील का पत्थर जैसा हो सकता है।

0 comments:

Post a Comment

Top Ad 728x90